cbsc board exams 2024

CBSE Board: आइए जानते हैं उन सभी चीज़ों के बारे में जिनसे आप परीक्षा के दौरान दूरी बना कर रखनी हैं

CBSC बोर्ड की 10वीं  और 12वीं की परक्षाएं फ़रवरी 2024 में होनी हैं. ऐसे में परीक्षा देने वाले सभी क्षात्र तयारी में जुटे हुवे हैं। ऐसे में आप के लिए ये बेहतर है कि आप उन सभी चीज़ों से दूर रहें जी आप की परीक्षा की तयारी की राह में बाधा बन सकती है। आइए जानते हैं उन सभी चीज़ों के बारे में जिनसे आप परीक्षा के दौरान दूरी बना कर रखनी हैं।

समय से तय्यारी करना शुरू कर दें। इससे आप अपनी तैयारी अच्छे से कर पाएंगे और आपको रिवीजन करने के लिए समय मिलेगा। सबसे पहले अपना लक्ष्य निर्धारित करें और देख लें कि आप किस प्रकार सभी विषय को कवर करना चाहते हैं, और किस विषय पर कितना समय देना है। अपने सभी टॉपिक लिख लें और पढ़ते जाएँ।

अक्सर देखा जाता है कि क्षात्र टाइम-टेबल बना तो लेते हैं पर उसे फॉलो नहीं करते, ऐसे में आप प्रयास करें कि आप अपने बनाएं हुए प्लान पर टिके रहें। CBSC परीक्षा में हर विषय पूर्ण होता है, अत: किसी भी विषय को नजरअंदाज करना आपके पूरे स्कोर पर असर डाल सकता है। 

परीक्षा की तैयारी के लिए पिछली परीक्षा के प्रश्नपत्रों का अध्ययन करना महत्वपूर्ण है। यह आप को पेपर पैटर्न, टाइम मैनेजमेंट से पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार समझने में काफी मददगार होगा।

काई क्षत्र अंत में अध्ययन सामग्री एकत्र करके पढाई शुरू करते हैं। आप ऐसा न करें पहले सा ही सभी किताब, अनसॉल्व्ड पेपर, नोटबुक और सैंपल पेपर अपने पास रखें।

अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें। मुझे जरूरत है, असंतुलित आहार और व्यायाम की कमी, आप की याददाश्त को खराब कर सकती हैं, इसलिए इनका पूरा ध्यान दें।


Posted

in

by